सपने में पशु पक्षी को देखना

हर एक इंसान सोते वक़्त कुछ न कुछ सपना जरूर देखते है । यह सपना हमारे वर्तमान या आने वाले जीवन के बारे में बताते है। अगर आपको कोई सपना आता है, तो यह या तो अच्छे का या तो बुरे का संकेत होता है। सोते वक़्त हर रोज अलग अलग सपने आते है । ये सपने कई प्रकार के हो सकते है।

कभी हम अपने आप को घूमते देखते है तो कभी पानी देखते है। कभी जानवर या पक्षी को देखते है तो कभी लड़ाई झगड़ा देखते है । अगर हम बात करे जानवर या पक्षी को सपने में देखना तो जानवर में हम कभी गाय , भैस , भालू , बाघ , पक्षी , उल्लू , खरगोश , कबूतर इत्यादि देखते है।  इन सभी पशु और पक्षियों में कुछ को देखना काफी सही माना गया है तो कुछ को देखना बहुत अशुभ मन गया है । ।

तो आइए हम बात करते है की सपने में पशु और पक्षियों को देखने का वास्तविक मतलब क्या होता है

सपने में गाय का दिखना | सपने में दूध देती गाय का नजर आना | सपने में गाय माता के बछड़े को दिखना

शास्त्रों के अनुसार सपने में गाय को देखना अति शुभ माना गया है क्यूंकि ऐसा माना जाता है की गाय माता में ३३ करोड़ देवी-देवताओं का वास होता है । अतः सपने में गाय का दिखना हमारी आने वाली सफलत का प्रतीक है। सपने में उजले गाय माता को देखने का मतलब है की व्यापर में सफलता मिलने वाली है। जबकि सपने में गाय माता के बछड़े को देखने का मतलब है की आपको धन की प्राप्ति हो सकती है। ऐसे ही अगर आपको सपने में दूध देती गाय का नजर आये तो यह घर में जल्द ही सुख-समृद्धि आने की संकेत देता है।

सपने में हाथी का दिखना

सपने में हाथी का दिखना कभी शुभ माना जाता है तो कभी अशुभ। ये इस बात पर निर्भर करता है की आप की अवस्था में हाथी को देख रहे है।

सपने में काला हाथी देखना और पागल हाथी को देखना

सपने में काला हाथी देखना और पागल हाथी को सपने में देखना अशुभ माना जाता है। आने वाले समय में आपको किसी बड़ी बाधा या मुसीबतों का तूफान आ सकता है। इसलिए आपको पना आपको सतर्क रहने की जरुरत है ।

सपने में सफ़ेद हाथी या सफ़ेद हाथियों का झुण्ड या हाथी को चलते हुए देखना

सपने में सफ़ेद हाथी या सफ़ेद हाथियों का झुण्ड देखते हैं, तो यह शुभ माना जाता है और ये आपके जीवन में बहुत सारी खुशियां आने के संकेत है। साथ ही साथ यदि आप सफेद हाथी का बच्चा देखते है तोई यह और भी शुभ माना जाता है। यह आपके जीवन में संतोष, सुख और शांति बनी रहने की प्रतीक है ।

यदि आप सपने में हाथी को चलते हुए देखते हैं, तो इसका मतलब है की आप अपनी समस्याओं को खुद हल कर सकते हैं। निश्चिंत रहिए, स्वयं भगवान गणेश आपकी मदद करेंगे।

सपने में हाथी के बच्चे को दौड़ते या खेलते हुए या हाथी पर बैठे किसी भगवान को बैठे देखना

सपने में हाथी के बच्चे को दौड़ते या खेलते हुए देखना खुशहाली और शुभ समाचार को दर्शाता है। सपने में हाथी पर बैठे किसी भगवान को देखते हैं, तो जल्द ही आपके जीवन में कोई बड़ी उपलब्धि आ सकती है।

सपने में उल्लू का नजर आना

जहाँ अन्य सभी पक्षी और पशु अपने आप को बेबस पाटा है वही उल्लू रात को अपने आँखे खोलकर आरा से देख सकता है । उल्लू एक बुद्धिमान पक्षी होता है और सकारात्मा का प्रतीक है। उल्लू को माँ लक्ष्मी का वाहक होने के कारण उल्लू का महत्व और भी ज्यादा हो जाता है । उल्लू को सपने में देखना शुभ और अशभ दोनों माना गया है । यह इस बात पर निर्भर करता है की आप की अवस्था में देखा है।

सफेद रंग का उल्लू दिखना

सफेद रंग का उल्लू दिखना बहुत शुभ माना गया है।

सपने में उल्लू देखना
उल्लू अगर किसी रोगी को छूते हुए निकल जाए या फिर उसके ऊपर से उड़ जाए तो इसका मतलब है कि आपको अपनी समस्याओं का समाधान जल्द ही मिलने वाला है।

उल्लू का रास्ता काटना देखना

उल्लू का रास्ता काटना देखना यह दर्शाता है की आपका रुका हुआ काम जल्द हो जयेगा। रात में उल्लू का दिखना : यह एक शुभ संकेत है।

रात में उल्लू का दिखना

रात में उल्लू का दिखना : यह एक शुभ संकेत है।

इन दिशाओं में उल्लू का दिखना 

अगर दक्षिण-पश्चिम दिशा से उल्लू दिख जाए या आवाज आ जाए तो यह आर्थिक संकट का सूचक है।

दिन में उल्लू का दिखना

दिन में उल्लू का दिखना भी एक शुभ संकेत है इसका मतलब ये है की आपका भाग्य आपका साथ देने को तैयार है।

उल्लू का लगातार देखना

एक शुभ संकेत है इसका मतलब ये है की आपको जल्द ही खुशियां मिलने वाली है ।

यात्रा में उल्लू का दिखना

यात्रा में उल्लू का दिखना एक अच्छा संकेत है।

यात्रा में जाते समय अगर उल्लू बाये नजर आना 

यात्रा में जाते समय अगर उल्लू बाये नजर आये तोई यह एक शुभ यात्रा है और इस यात्रा से आपको कोई लाभ मिलनेवाला है।

यात्रा में जाते समय अगर उल्लू बाये नजर आना
इसके विपरीत अगर आपको कोई काम करके लौटते वक़्त उल्लू दाहिने दिख जाये तो यह एक
पेरशानी  का सबक है ।

घर में उल्लू के बोलने की आवाज आना
इसी तरह अगर घर में उल्लू के बोलने की आवाज आये तो यह एक नकारात्मक्ता का प्रतीक है। आपको सावधान होने की जरुरत है। कोई भी काम सोच समाघ कर करे।

पूर्व दिशा से उल्लू की आवाज सुनाई देना
अगर पूर्व दिशा से उल्लू की आवाज सुनाई दे तो आपके दिन अच्छे होने वाले है आप पर महा लक्ष्मी की किरपा होने वाली है।
अगर दछिण दिशा से उल्लू की आवाज सुनाई दे तो यह आपके शत्रु पर विजय पाने के संकेत है।

गर्भवती महिला को उल्लू की आवाज सुनाई देना

अगर किसी गर्भवती महिला को उल्लू की आवाज सुनाई दे तो यह एक अत्यंत सुखद समाचार है। यह दर्शाता है की आने वाला संतान अच्छा होगा।

सपने में खूंखार जानवर देखना
सपने में बिल्ली देखना
सपने में खटमल देखना
सपने में टिड्डी दल देखना
सपने में बहुत सारी चींटियां देखना

 

Dreams

Leave a Reply

Your email address will not be published.