2023 भारत में छुट्टियां का कैलेंडर

नया साल , नई उमंग !! हम सभी को नये साल का इंतजार रहता है । नया साल आते ही , हम नये चीजे सोचने लगते है । और हममे से कई लोग तो पुरे साल की तैयारी कर लेते है। हर किसी का सपना होता है की नये साल में कुछ नया हो। चाहे वो सरकारी जॉब , प्राइवेट जॉब , स्वयं बिज़नेस ही क्यों न करता हो ।

सभी प्रकार के लोग छुट्टियां के अनुसार अपना अपना काम निर्धारित करते है। इन सभी में साल भर में मिलने वाली छुट्टियां काफी महत्वपूर्ण होती है।

भारत में साल के शुरुआत में सबसे पहला पर्व लोहड़ी और मकर संक्रांति (पोंगल, उत्तरायण) जनवरी महीने में मनाया जाता है। जो लोग काफी उत्साह से मनाते है। और दूसरा पर्व बसंत पंचमी (सरस्वती पूजा) मनाया जाता है। अगर बात करे जनवरी में छुट्टियां की तो जनवरी महीने में 1 जनवरी और 26 जनवरी को सभी जगह छुट्टी रहती है जबकि मकर संक्रांति और सरस्वती पूजा को कुछ चुने हुए जगह पर छुट्टी रहता है।

देवों के देव , महादेव भगवान् शिव शंकर का पर्व फरवरी महीने में महाशिवरात्रि के दिन मनाया जाता है। यह पर्व हिन्दुओ का बहुत ही बड़ा पर्व है। इस दिन लोग उपवास भी रहते है , खासकर महिलाएं इस दिन भूखी प्यासी रहकर भगवान् शिव शंकर की पूजा करती है और इस दिन जगह जगह लोग भंडारे कर प्रसाद बांटते है। इस दिन प्राइवेट और सरकारी कार्यालयों में छुट्टी रहती है।

रंग बिरंगों का महीना, जिसमे बहुत ही प्रसिद्ध त्यौहार होली मनाया जाता है। यह पर्व बच्चों से लेकर बूढ़े तक मनाते है। यह पर्व बहुत ही खुसियो के साथ आपसी प्यार व्‍यवहार को बढ़ाये रखने के लिए मनाया जाता है । यह पर्व बच्चों से लेकर बूढ़े तक रंग के साथ खेलते है । इस पर्व के दिन सभी के घर मिठाईया बनती है और सभी लोग खाते है । इस महीने होलिका दहन और होली को लगभग सभी प्राइवेट और सरकारी कार्यालयों में छुट्टी रहती है।

भारत में अप्रैल, मई , जून , जुलाई में कुछ खास पर्व नहीं होता है । कुछ राज्यों में अप्रैल, मई , जून , जुलाई में कुछ महत्वपूर्ण पर्व के दिन सरकारी कार्यालयों में छुट्टी रहती है। जबकि अगस्त, सितंबर अक्टूबर, नवंबर, दिसंबर में कुछ महत्वपूर्ण त्यौहार आते है, जैसे स्वतन्त्रता दिवस, रक्षा बंधन, नाग पंचमी, तीज, गणेश चतुर्थी, गाँधी जयन्ती, नवमी पूजा, दशहरा , करवा चौथ, दिवाली, गोवर्धन पूजा, भाई दूज, छठ पूजा, मेरी क्रिसमस।

2023 में छुट्टियां

1 रविवार नव वर्ष
14 शनिवार लोहड़ी
15 रविवार पोंगल, उत्तरायण, मकर संक्रांति
23 सोमवार सुभाष चन्द्र बोस जयन्ती
25 बुधवार बसंत पंचमी, सरस्वती पूजा
26 गुरुवार गणतन्त्र दिवस
18 शनिवार महाशिवरात्रि
7 मंगलवार होलिका दहन
8 बुधवार होली
22 बुधवार चैत्र नवरात्रि, उगाडी, गुड़ी पड़वा
23 गुरुवार चेटी चंड
30 गुरुवार राम नवमी
31 शुक्रवार चैत्र नवरात्रि पारणा
1 शनिवार बैंक अवकाश
6 गुरुवार हनुमान जयंती
14 शुक्रवार बैसाखी, अम्बेडकर जयन्ती
22 शनिवार अक्षय तृतीया
20 मंगलवार जगन्नाथ रथ यात्रा
29 गुरुवार अषाढ़ी एकादशी
3 सोमवार गुरु-पूर्णिमा
15 मंगलवार स्वतन्त्रता दिवस
19 शनिवार हरियाली तीज
21 सोमवार नाग पंचमी
29 मंगलवार ओणम/थिरुवोणम
30 बुधवार रक्षा बंधन
2 शनिवार कजरी तीज
7 गुरुवार जन्माष्टमी
18 सोमवार हरतालिका तीज
19 मंगलवार गणेश चतुर्थी
28 गुरुवार अनंत चतुर्दशी
2 सोमवार गाँधी जयन्ती
15 रविवार शरद नवरात्रि
22 रविवार दुर्गा महा अष्टमी पूजा
23 सोमवार दुर्गा महा नवमी पूजा
24 मंगलवार दशहरा, शरद नवरात्रि पारणा
1 बुधवार करवा चौथ
10 शुक्रवार धनतेरस
12 रविवार दिवाली, नरक चतुर्दशी
14 मंगलवार गोवर्धन पूजा, बाल दिवस
15 बुधवार भाई दूज
19 रविवार छठ पूजा
25 सोमवार मेरी क्रिसमस

Leave a Reply

Your email address will not be published.