घर बैठे फ्री में वेबसाइट कैसे बनाएं ?

आजकल के डिजिटल टेक्नोलॉजी में , एक अच्छी वेबसाइट का होना बहुत जरुरी है । क्यूंकि वेबसाइट आजकल के दूर में एक ऐसा साधन है, जहाँ से हम किसी भी प्रकार की सुचना एकत्रित कर सकते है । आजकल किसी को भी कोई जानकारी लेनी होती है तो हम सभी में सभी लोग सर्च इंजन की सहायता लेते है । सुचना एकत्रित करने के अलावां वेबसाइट का उपयोग से बहुत सारी चीजों में किया जा रहा है।  वेबसाइट कई प्रकार की होती है , जैसे ब्लॉगिंग , सुचना से संबंधित , बिज़नेस से संबंधित, ट्रेवल से संबंधित, प्रोडक्ट्स संबंधित, न्यूज़ से संबंधित, इत्यादि ।

हम सभी में बहुत सारे लोग ब्लॉगिंग वेबसाइट बनाकर उससे कमाने का भी काम कर रहे है।  जबकि सुचना से संबंधित , बिज़नेस से संबंधित, ट्रेवल से संबंधित, प्रोडक्ट्स संबंधित, न्यूज़ से संबंधित वेबसाइट बनाकर लोग अपने बिज़नेस को देश और दुनिया में सर्विस दे रहे है । और एक अच्छी वेबसाइट जो सर्च इंजन फ्रेंडली बानी हो उससे बहुत सारे लोगो को अच्छी बिज़नेस भी मिल रहे है । क्यूंकि 80% लोग आजकल कोई भी सर्विसेज या प्रोडक्ट और सुचना सर्च इंजन की सहायता से लेते है।  । और सर्च इंजन में अगर हमारी वेबसाइट फर्स्ट पेज पर आये तो हमें बिज़नेस मिलने की संभावना बहुत ही ज्यादा होती है ।

तो आइये हम बताते है की आप एक अच्छी सी वेबसाइट कैसे बना सकते है ।

Static और  Dynamic वेबसाइट में क्या अंतर है ?

अगर हम बात करे वेबसाइट की तो यह दो प्रकार का होता है , जिसमे एक static और दूसरी dynamic होती है ।

अगर आप एक अगर हम बात करे static वेबसाइट की तो तो यह coding से संबंधित वेबसाइट होती है | जिसमे HTML, CSS, BOOTSTRAP, JAVASCRIPT , J QUERY में बनती है।  इस टाइप की वेबसाइट वो लोग बना सकते है , जिन्हे HTML, CSS, BOOTSTRAP, JAVASCRIPT , J QUERY की जानकारी अच्छे से हो।

दूसरी यानि वेबसाइट , यह एक ऐसे वेबसाइट होती है जिसमे कोई भी आराम से कुछ भी बदल सकता है ।  इस प्रकार की वेबसाइट को बनाने के लिए वेब डेवलपमेंट Languages का उपयोग किया जाता है।  जैसे की PHP, ASP .NET, JAVA, PYTHON, ANGULAR JS, इत्यादि | वेब डेवलपमेंट Languages में वेबसाइट बनाने के लिए हमें डेटाबेस (database as for ex. Mysql, sqlight etc ) की जरुरत होती है ।

इन सभी प्रकार की Languages पर काम करने के लिए अच्छी टेक्निकल नॉलेज होनी चाहिए।

WordPress क्या है?

अगर हम बात करे PHP LANGUAGE की तो इसमें डेवेलोप किया गया CMS (Content Management System) WordPress है, जो पुरे देश में लगभग 8-10% लोग उसे करते है वेबसाइट बनाने के लिए ।

यह WordPress CMS काफी लोग उपयोग करते है  क्यूंकि इसका उपयोग करके वेबसाइट बनाना बहुत ही सरल है ।  इसमें वेबसाइट बनाने के लिए कोई खास टेक्निकल जानकारी नहीं चाहिए। किसी को भी अगर अच्छे से कंप्यूटर चलाने आता हो, और वो इंटरनेट का जानकारी रखता हो, तो वह  WordPress में  वेबसाइट बना सकता है |

WordPress में वेबसाइट कैसे बनाये

अगर हम WordPress  में वेबसाइट बना रहे है तो सबसे पहले हम अपनी वेबसाइट अपनी कंप्यूटर में लोकल होस्ट (Local Host) पर बना सकते है। उसके बाद किसी भी वेबसाइट से डोमेन और होस्टिंग (Domain and Hosting)  खरीदकर असानी से लाइव कर सकते है।

घर बैठे वेबसाइट कैसे बनाये ?

अगर आप को केवल कंप्यूटर की जानकारी है और आप वेबसाइट बनाने के लिए इक्षुक है तो आप नीचे दिए गए वीडियो को ओपन करे और स्टेप बाई स्टेप आप आसानी से वेबसाइट बनाना सीख सकते है । अगर आप किसी प्रकार का कठिनाई महसूस कर रहे है तो आप हमें हमारे Email Id: btnlivecities@gmail.com पर अपने प्रॉब्लम को लिख सकते है । धन्यवाद !!

पूरी वीडियो देखने के लिए आप हमारे OFFICIAL CHANNEL पर VISIT कर सकते है यहाँ पर आप WordPress के अलावां और भी कई प्रकार के सॉफ्टवेयर और Languages के साथ साथ डिजटल मार्केटिंग (Digital Marketing) और टेक्निकल चीजों के बारे में सीख और जान सकते है ।

OFFICIAL CHANNEL : https://www.youtube.com/@rpkclasses

Leave a Reply

Your email address will not be published.