शुबमन गिल की जीवनी: जन्म, आयु, परिवार, शिक्षा, क्रिकेट करियर और पुरस्कार

Life Introduction of Shubman Gill:शुभमन गिल का जीवन परिचय

Shubman Gill Biography in Hindi भारतीय क्रिकेट टीम के युवा बल्लेबाज शुभ्मन गिल इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2023 के बाद से काफी सुर्खियों में है। शुभ्मन गिल ने आईपीएल 2023 के आखिरी मैचों में बैक टू बैक 2 सेंचुरी लगाकर इतिहास रच दिया। वही पूरे टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 890 रन बनाकर इन्होंने ऑरेंज कैप पर भी कब्जा कर लिया।

शुभ्मन गिल ने आईपीएल के इस सीजन में जिस तरह से बल्लेबाजी की उसे देखकर हर किसी ने इनकी सराहना की। हर किसी ने इन्हें इंडिया क्रिकेट टीम का अगला सुपरस्टार बताया। आखिर कौन है शुभ्मन गिल? जिन्होंने आईपीएल के एक ही सीजन में जड़ डाले 3 सतक।

यदि आप शुभ्मन गिल के बारे में अधिक से अधिक जानना चाहते हैं, तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें, क्योंकि यहां हम आपको Shubman Gill Age, Family, Life style, Cricket Career, Awards और Net Worth आदि के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी देने वाले हैं।

शुबमन गिल की जीवनी: जन्म, आयु, परिवार, शिक्षा, क्रिकेट करियर और पुरस्कार

जन्म (Birth)

8 सितम्बर सन् 1999

फाजिल्का, पंजाब, भारत

उम्र (Age) 23 साल
उपनाम
शुभी
पिता  लखविंदर सिंह (पिता)
शिक्षा (Education) मानव मंगल स्मार्ट स्कूल
हाइट (Height) 5 फीट 9 इंच
पेशा (Occupation) क्रिकेटर
बल्लेबाजी शैली

 

(Batting style)

दाएं हाथ से, ओपनर
गेंदबाजी शैली

 

(Bowling style)

दांए हाथ के गेंदबाज
Coach (कोच) रणधीर सिंह मिन्हास
घरेलु टीम (Domestic/State Team) पंजाब
आईपीएल टीम (IPL Team) KKR
शिक्षा (Education Qualification) स्नातक
पुरस्कार
(Awards)
2019 आईपीएल इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट
2018 U19 वर्ल्ड कप में उन्हें प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट

शुभमन गिल आइडल

विराट कोहली

वैवाहिक स्थिति अविवाहित
माता (Mother Name) कीरत गिल
बहन शहनील कौर गिल और सिमरन सिद्धू

कौन है शुभ्मन गिल?

शुभ्मन गिल भारतीय क्रिकेट टीम के उभरते सितारे हैं, इन्होंने आईपीएल 2023 में लगातार दो शतक लगाकर अपनी टीम गुजरात को फाइनल में जगह दिलाई, हालांकि वह अपनी टीम को फाइनल में जीत दिलवाने में नाकामयाब रहे लेकिन इनकी बल्लेबाजी ने हर किसी का दिल जीत लिया।

दाहिने हाथ के ओपनर बल्लेबाज शुभ्मन गिल ने आई पी एल 2023 में लगभग 60 के एवरेज से 890 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा किया, जिसकी बदौलत इन्होंने ऑरेंज कैप पर अपना कब्जा जमाया, इसमें इनकी 3 शानदार शतकीय पारियां भी शामिल हैं।

शुभ्मन गिल का जन्म, आयु, शिक्षा व परिवार

क्रिकेटर शुभ्मन गिल का जन्म 8 सितंबर सन् 1999 को पंजाब के फाजिल्का जिले में एक पंजाबी परिवार में हुआ था। साल 2023 के हिसाब से 3 महीने बाद इनकी आयु 24 वर्ष हो जाएगी। शुभ्मन गिल ने इतनी कम उम्र में क्रिकेट में वो मुकाम हासिल कर लिया है जिसको पाने में एक खिलाड़ी की पूरी जिंदगी निकल जाती है।

शुभ्मन गिल के पिता का नाम लखविंदर गिल है, लखविंदर गिल पेसे एक किसान हैं। वहीं इनकी माता केर्ट गिल एक हाउसवाइफ है। इसके अलावा शुभ्मन गिल की छोटी बहन भी है जो इन्हें हमेशा से सपोर्ट करती आई है। इनकी बहन शहनील गिल और पिता लखविंदर गिल की वजह से ही शुभ्मन आज यहां तक पहुंच पाए हैं।

इसके अलावा शुभ्मन गिल की पढ़ाई-लिखाई की बात करें तो इन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा मानव मंगल स्मार्ट स्कूल से ही प्राप्त की थी जो कि मोहाली में स्थित है। शुभ्मन गिल का ध्यान पढ़ाई-लिखाई में शुरू से ही नहीं था, ये बचपन से ही सपोर्ट में अपना करियर बनाना चाहते थे, नतीजन आज ये इंडिया टीम के जाने-माने बल्लेबाज हैं।

Shubman Gill Relationship and Affair

शुभ्मन गिल के अफेयर की बात करें तो इनका नाम अक्सर किसी न किसी मशहूर हस्ती के साथ जोड़ा जाता रहा है। कभी सुनने को मिलता है कि यह बॉलीवुड एक्ट्रेस सारा अली खान को डेट कर रहे हैं, तो कभी खबरें आती है कि यह क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर की बेटी सारा तेंदुलकर के साथ रिलेशनशिप में है।

अक्सर सोशल मीडिया पर ऐसी तस्वीरें वायरल होती है जो इनके रिलेशनशिप की खबरों की पुष्टि करती हैं। कभी यह सारा अली खान के साथ रेस्टोरेंट में डिनर करते हुए नजर आते हैं. तो कभी ये उसी रेस्टोरेंट में डिनर करते हुए फोटोज़ अपलोड करते हैं जिसमें सारा तेंदुलकर को भी देखा गया था।

हालांकि कभी भी शुभ्मन गिल या सारा तेंदुलकर और सारा अली खान की तरफ से इन खबरों की कोई पुष्टि नहीं की गई है। जब शुभ्मन गिल से उनके रिलेशनशिप के बारे में पूछा जाता है तो वह हमेशा बचते नजर आते हैं।

Shubman Gill Carrier

शुभ्मन गिल बचपन से ही एक क्रिकेटर बनना चाहते थे, इनके पिता और बहन ने इन्हें शुरू से ही सपोर्ट किया था। जब ये 8 साल के थे तब इनके पिता इनको लेकर मोहाली आ गए। कुछ समय बाद यहां इन्होंने एक क्रिकेट इंस्टिट्यूट में एडमिशन लिया और क्रिकेटर बनने की तैयारी में जुट गए। क्रिकेट में इनका शानदार प्रदर्शन देखते हुए इन्हें पंजाब की तरफ से अंडर-16 क्रिकेट टीम के लिए चुना गया।

इसके बाद इन्हें पंजाब की तरफ से अंडर-19 में खेलने का मौका मिला, यहां इनकी मुलाकात हरभजन सिंह जैसे महान खिलाड़ी से हुई और उनसे क्रिकेट के बारे में सीखने का अवसर मिला। सुमन गिल के क्रिकेट करियर की शुरुआत कुछ खास नहीं हुई, ये अपने पहले लिस्ट-ए के मैच में मात्र 11 रन बनाकर ही आउट हो गए थे, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और फिर इन्हें रणजी ट्रॉफी में खेलने का मौका मिला और यहां इन्होंने 63 रनो की शानदार पारी खेली।

इसके बाद गिल कामयाबी की सीढ़ियां चढ़ने लगे और फिर इन्हें भारत की अंडर-19 क्रिकेट टीम का उपकप्तान बनाया गया। साल 2018 में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए अंडर-19 के फाइनल मुकाबले में सुमन गिल ने 62 रनों की पारी खेली और अपनी टीम को 100 रनों से जीत दिलाई और यहीं से इनके सुनहरे करियर की शुरुआत हो गई।

शुभ्मन गिल अंडर-19 में सबसे तेज शतक लगाने वाले तीसरे बल्लेबाज बन गए, इन्होंने 93 गेंदों में शतक जड़ था। अंडर-19 में शुभ्मन गिल के शानदार प्रदर्शन को देखते हुए 2018 में इन्हें कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने 1.8 करोड रुपए में खरीद लिया। कुछ सालों तक केकेआर में शानदार प्रदर्शन करने के बाद इन्हें गुजरात जेंट्स (GT) ने अपनी टीम में शामिल करने का सोचा और 2022 के ऑप्शन में इन्हें 8 करोड रुपए की रकम में खरीद लिया।

बता दे साल 2018 से लेकर 2021 तक इन्होंने केकेआर की तरफ से बल्लेबाजी की थी, लेकिन 2022 के ऑप्शन में गुजरात ने इन्हें खरीद लिया इसके बाद से ये इसी टीम में प्रदर्शन कर रहे हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि शुभ्मन गिल ने अब तक अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में 24 वनडे मैच खेले हैं जिनमें इन्होंने 1311 रन बनाए हैं। इस दौरान इन्होंने 4 शतक और पांच अर्धशतक लगाए हैं। इसके अलावा इन्होंने 16 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें 30 बार बल्लेबाजी करते हुए 921 रन बनाए हैं। इस दौरान इनके 2 शतक और 4 अर्धशतक भी शामिल हैं।

 

Test

ODI

T20

IPL

Match

16

24

6

92

Runs

921

1311

203

2790

Average

32.89

65.55

40.4

37.7

100s

2

4

1

3

50s

4

5

0

18

High score

128

208

126

129

शुभ्मन गिल की शारीरिक स्थिति

शुभ्मन गिल की शारीरिक स्थिति की बात करें तो इनकी शारीरिक स्थिति कुछ इस प्रकार है

लंबाई

5 फिट 10 इंच

वजन

65 किलो लगभग

बालों का रंग

काला

त्वचा का रंग

गोरा

आंखों का रंग

हल्का भूरा

शुभ्मन गिल की लाइफ स्टाइल

शुभ्मन गिल की लाइफ स्टाइल के बारे में बात की जाए तो आपको बता दें कि इन्हें अर्ली मॉर्निंग उठना पसंद है। यह सुबह 6 बजे उठ जाते हैं और उसके बाद जिम और कसरत में जमकर पसीना बहाते हैं, यही वजह है कि शुभ्मन गिल आज इंडिया क्रिकेट टीम के सबसे हिट खिलाड़ियों में से एक हैं।

 

बता दे शुभ्मन गिल को हेल्दी खाना खाना पसंद है, वह ज्यादा तेल वाले खाने और तले-भुने खाने से हमेशा दूर ही रहना पसंद करते हैं। खबरों के मुताबिक शुभ्मन गिल को मांसाहारी खाना बिल्कुल भी पसंद नहीं है। शुभ्मन गिल के पास लग्जरी घर से लेकर लग्जरी गाड़ी तक हर प्रकार की सुविधाएं हैं और आज के समय में यह ऐस-ओ-आराम की जिंदगी बिता रहे हैं।

Shubman Gill Net worth

अगर शुभ्मन गिल की नेटवर्थ के बारे में बात की जाए तो इनकी 10 लाख रुपए महीने की सैलरी है। वहीं इनकी मंथली इनकम के बारे में बात की जाए तो यह हर महीने करीब 80 हजार डॉलर यानी लगभग 64 लाख रुपए महीना कमा लेते हैं। बता दें शुभ्मन गिल की आईपीएल फीस 8 करोड़ रुपए है। बता रहा 2023 के हिसाब से शुभ्मन गिल की टोटल नेटवर्थ 33 करोड़ रुपए है।

Shubman Gill Awards

बता दें शुभ्मन गिल आईपीएल 2023 के मोस्ट वैल्युएबल प्लेयर रहे हैं। इन्होंने इस सीजन में 890 रन बनाकर ऑरेंज कैप अपने नाम किया है, वहीं इस सीजन में सबसे ज्यादा 129 रनों की पारी खेलकर इन्होंने यह पुरस्कार भी अपने नाम किया है। इनके अलावा भी शुभ्मन गिल के पास कई प्रकार के छोटे-बड़े पुरस्कार है।

सारांश

दोस्तों हमने आपको Shubman Gill Biography in Hindi से संबंधित सभी जानकारियां देने की कोशिश की है, उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी और आप इसे अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ जरूर शेयर करेंगे।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से किसी भी प्रकार की शिकायत दी है या फिर आपको Shubman Gill Biography in Hindi के संबंध में हमें कोई सुझाव देना है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं। मिलते हैं आपसे ऐसे ही एक और शानदार जानकारी के साथ तब तक के लिए धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published.