2024-05-20 12:12:05
मेष राशि के व्यक्ति का स्वभाव | मेष राशि वालों के भाग्य में क्या है | मेष राशि का शुभ दिन कौन सा है?

मेष राशि के व्यक्ति का स्वभाव, शादी, शिक्षा, व्यापार, लकी रंग, इष्ट देव, और उपाय

मेष राशि के व्यक्ति का स्वभाव और व्यक्तित्व

स्वभाव : मेष राशि के जातक उग्र और क्रोधी स्वभाव के होते है | मेष राशि के जातक में ऊर्जा अधिक होता है, मेष राशि के जातक बहुत हिम्मत वाले होते है और मेहनती होते है। मेष राशि के जातक निडर स्वभाव के होते है वो किसी से डरते नहीं है। मेष राशि के जातको में उत्साह अधिक होता है मेष राशि के लोग अपना प्रत्येक कार्य ऊर्जा के साथ करते है। मेष राशि के लोग अपने प्रत्येक काम को तेजी से करते है मेष राशि के लोग सकारात्मक सोच के होते है और बहुत आशावादी होते है। मेष राशि चर राशि होती है इसलिए मेष राशि के जातक को घूमना फिरना पसंद होता है उनको ट्रेवल करना अधिक पंसद होता है।

मेष राशि के जातको के स्वभाव एक बात के लिए बहुत अच्छा होता है वो ये है की मेष राशि के जातक अपने गुस्से को जल्दी भूल जाते है जल्दी उनका गुस्सा शांत भी हो जाता है और स्वभाव में नरमी आ जाती है इसके कारण मेष राशि के जातक दूसरो को पसंद आते है। मेष राशि के जातक भावुक भी बहुत होते है। इसलिए मेष राशि के जातक किसी भी बात पर अपने विचार खुलकर प्रकट करते है और कई बार दूसरो की आलोचना भी करते है। मेष राशि चर राशि होती है इसलिए मेष राशि के जातक अपने लक्ष्य पर ज्यादा लम्बे समय तक टिक नहीं पाते है वो किसी भी लक्ष्य के प्रति अपनी रूचि लम्बे समय तक बनाकर नहीं रख पाते है और अपना इंटरेस्ट अपने लक्ष्य से खो देते है और किसी भी प्रोजेक्ट में लम्बे समय तक टिक नहीं पाते है।

शादी : मेष राशि के जातको को सुन्दर और आकर्षक जीवन साथी की कामना अधिक होती है मेष राशि के जातको को सुन्दर और फैशनेबल जीवन साथी की प्राप्ति होती है इनके लाइफ पार्टनर सुन्दर होते है इनके लाइफ पार्टनर को ट्रेवल, गीत, संगीत का शोक होता है। इनके लाइफ पार्टनर को लग्ज़री वस्तुओ का शोक होता है इनके लाइफ पार्टनर का रोमेंटिक नेचर होता है उनका ध्यान रोमेन्स में अधिक होता है लेकिन मेष राशि के जातको का स्वभाव थोड़ा गुस्से वाला होता है इसके कारण मैरिड लाइफ में परेशानी की स्थिति बनती है पति पत्नी के बीच मतभेद और तनाव की स्थिति भी रहती है इसलिए मेष राशि के जातको को अच्छी मैरिड लाइफ के लिए अपने क्रोध पर नियंत्रण रखना चाहिए।

शिक्षा : मेष राशि के जातक को टेक्निकल फील्ड, इंजीनियरिंग, मेडिकल में पढ़ाई करने पर सफलता अधिक प्राप्त होती है इसलिए मेष राशि के जातको को लाइफ में तरक्की प्राप्त करने के लिए टेक्निकल फील्ड, इंजीनिरिंग और मेडिकल फील्ड में पढ़ाई करनी चाहिए।

व्यापार : मेष राशि के जातक को निम्नलिखित व्यापार करने से लाभ होगा जैसे लोहे का कार्य, लकड़ी, कोयला, मोटर के स्पेयर पार्ट्स, मैन्युफैक्चरिंग, सीमेंट, ईट रोड़ी, ट्रांसपोर्ट, वेहिकल की एजेंसी, मशीनरी, मुर्गी पालन, गैस एजेंसी, पेट्रोल, जमीन से निकलने वाले पत्थर, ऑयल। ये व्यापार मेष राशि के जातको के लिए बनते है इनमे से कोई भी बिज़नेस करने पर उनको तरक्की प्राप्त होगी।

लकी रंग : मेष राशि के जातको के लिए लकी रंग पीला और लाल रंग होता है इसलिए इनको अपने लक में वृद्धि के लिए पिले और लाल रंग का प्रयोग अधिक करना चाहिए। मेष राशि के जातको को पिले और लाल रंग के वस्त्र पहनने चाहिए इससे इनके लक में वृद्धि होगी और भाग्य का साथ प्राप्त होगा।

इष्ट देव : मेष राशि के देवता हनुमान जी होते है इसलिए मेष राशि के जातको के इष्ट देव हनुमान जी होते है इसलिए इनको प्रतिदिन हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए। हनुमान जी की पूजा करने से मेष राशि के जातको को बहुत लाभ प्राप्त होगा। हनुमान जी की पूजा करने से मेष राशि के जातको को तुरंत अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। उनको पूजा का फल जल्दी मिलेगा। इसलिए मेष राशि के जातको के लिए प्रतिदिन हनुमान जी की पूजा करना बहुत लाभदायक रहेगा।

उपाय : मेष राशि के जातक को मूंगा रत्न धारण करना चाहिए। मेष राशि के जातक को प्रतिदिन सुबह बृहस्पति के मंत्र की एक माला का जाप करना चाहिए ॐ ग्रां ग्रीं ग्रौं सः गुरवे नमः। प्रतिदिन सुबह सूर्य आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ करे। अच्छा जीवन साथी पाने के लिए प्रतिदिन सुबह शुक्र के मंत्र की एक माला का जाप जरूर करे ॐ शुं शुक्राय नमः। प्रतिदिन पक्षियों को बाजरा खिलाए। ये सभी उपाय मेष राशि के जातक को करने चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.