2024-05-20 11:53:08
राजगीर ज़ू सफारी नालंदा बिहार | राजगीर जू सफारी टिकट के दाम | राजगीर ज़ू सफारी टिकट बुकिंग

राजगीर ज़ू सफारी नालंदा बिहार

बिहार के मुख्यमंत्री , नीतीश कुमार ने आज 17 फरवरी को राजगीर ज़ू सफारी, का उद्घाटन किया। राजगीर ज़ू सफारी, बिहार के नालंदा जिले में है। बिहार के मुख्यमंत्री के उद्घाटन के बाद यह ज़ू सफारी आम लोगो के लिए भी खोल दिया गया है। होली से ठीक पहले बिहारवासिओ के लिए यह एक बहुत बड़ा तौफा है। आज यानि 17 फरवरी 2022 , से देश या विदेश के पर्यटक इस ज़ू सफारी का आनंद उठा सकते है।

राजगीर ज़ू सफारी टिकट बुकिंग का दाम

राजगीर नेचर सफारी के लिए सबसे पहले आम लोगो को को पहले टिकट बुक करनी पड़ेगी , इसके लिए कोई भी rajgirzoosafari.in वेबसाइट पर जाकर मात्र 250 रूपये में टिकट बुक कर सकता है। राजगीर जू सफारी पार्किंग कीमत ज़ू सफारी बस दोनों की कीमत शामिल है। इस राजगीर ज़ू सफारी को बनाने में लगभग 277 करोड़ रूपये खर्च हुए है। राजगीर ज़ू सफारी में cctv कैमरा के साथ साथ , पुलिस की पहरेदारी रहेगी। राजगीर ज़ू सफारी, का उद्घाटन करते हुए बिहार के ख्यमंत्री , नीतीश कुमार ने बताया की राजगीर में सभी धर्मो के विकाश के लिए काम हुआ है।

राजगीर में बने जू सफारी का एंट्री टिकट कीमत , और घूमने का समय

राजगीर में बने जू सफारी में काउंटर पर भी टिकट ले सकते है। लेकिन इसमें ध्यान देने की बात है की प्रतिदिन 1000 टिकट मिलता है। । यहाँ पर ऐडल्ट का टिकट 100 रुपये, जबकि बच्चों का टिकट 50 रुपये है। एंट्री के बाद ज़ू सफारी बस का टिकट लेना होता है जिसकी कीमत 150 रुपये है। यहाँ के घूमने का समय सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक है।

राजगीर जू सफारी पार्किंग कीमत

यहाँ पर पार्किंग चार्ज बस के लिए 200 रुपये, मिनी बस के लिए 150 रुपये, कार और जीप के लिए 50 रुपये , मोटरसाइकिल के लिए 20 रुपये है ।

राजगीर जू सफारी में क्या ले जाना माना है:

प्लास्टिक बोतल
कुरकुरे और चिप्स
पॉलीथिन
सिगरेट
गुटखा
खेल कूद के सामान

यहाँ पर नेचर सफारी का काम, घोड़ा कटोरा का काम , रोपवे का काम हो, पांडू पोखर काम को पर्यटन के उद्देश्य से विकसित किया जा रहा है । इस ज़ू सफारी में गुजरात से शेरों को लाया गया है। साथ ही साथ और भी जानवरो को लाने का प्रयास किया जा रहा है।

राजगीर ज़ू सफारी, 191.2 हेक्टेयर में फैला हुआ है। इस ज़ू सफारी, के दो भवनों में रोमांस से भरपूर interpretation center, बटर फ्लाई पार्क , MP theater, auditorium oriental center बनाये गए है। |

राजगीर ज़ू सफारी में जानवर

ज़ू सफारी, राजगीर के खुले भाग में शेर ,चिता, भालू , बाघ , भौंकने वाला हिरण होंगे। इन नजरो के देखने के लिए बंद गाड़ी की व्यवस्था है। बंद गाड़ी के अंदर बैठ कर पर्यटक यह के जंगली जानवरो को आराम से देकह सकते है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.